Tips And Tricks

क्या आपको एंड्रॉइड पर एंटीवायरस की आवश्यकता है ?

यदि Google उतना ही सुरक्षित है, जितना Google कहता है, तो क्या आपके फोन या टैबलेट को वास्तव में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है ?

अब सालों से हम एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के महत्व को पाठकों के दिमाग में डाल रहे हैं, लेकिन समय बदल रहा है और जबकि पहले उनके कई कंप्यूटिंग कार्य डेस्कटॉप सिस्टम पर हुए थे जो अब वे फोन या टैबलेट पर करते हैं। एंड्रॉइड वायरस ने पहले सुर्खियों में आया है, अग्रणी उपयोगकर्ताओं को लगता है कि कुछ प्रकार के सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करना एक अच्छा विचार है। और यह लगभग बिना कहे चला जाता है: जितना अधिक लोकप्रिय एंड्रॉइड उतना ही अधिक लक्ष्य बन जाता है जितना कि बुरे लोगों के लिए। लेकिन क्या आपको वास्तव में अपने फोन पर एक संसाधन- और बैटरी-हॉगिंग एंटीवायरस ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता है जो आपको परेशान करने वाली सूचनाओं से ग्रस्त करने जा रहा है?

लगभग सभी मामलों में, एंड्रॉइड फोन और टैबलेट को एंटीवायरस इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है । एंड्रॉइड वायरस किसी भी तरह से प्रचलित नहीं हैं क्योंकि मीडिया आउटलेट आपको विश्वास कर सकते हैं, और आपका डिवाइस वायरस होने की तुलना में चोरी के जोखिम में बहुत अधिक है। लेकिन यह सच है: एंड्रॉइड वायरस मौजूद हैं, और एक सभ्य एंटीवायरस ऐप मन की शांति प्रदान कर सकता है। ज्ञात एंड्रॉइड वायरस के विशाल बहुमत को संदिग्ध एप्लिकेशन के पीछे स्थापित किया गया है – ऐसे ऐप्स जो अब आपको Google Play स्टोर में नहीं मिलेंगे। डिफ़ॉल्ट रूप से एंड्रॉइड आपको अन्य स्रोतों से एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए आपके द्वारा गलती से कुछ अप्रिय स्थापित करने का कोई मौका नहीं है।

एक डोडी ऐप का समर्थन करने से Google Play बाजार में अपना रास्ता मिल जाता है, Google ऐप को जल्दी से खींच लेगा और इसे आपके डिवाइस से अनइंस्टॉल कर देगा। लेकिन क्या होगा अगर यह वापस आता है? सिमेंटेक को यूएस प्ले स्टोर पर कम से कम सात दुर्भावनापूर्ण ऐप मिले हैं जिन्हें नए नामों के साथ नए डेवलपर्स के तहत खींचा गया और फिर से लाया गया। यदि आप Google Play के बाहर एप्लिकेशन इंस्टॉल कर रहे हैं, तो एंड्रॉइड एंटीवायरस ऐप इंस्टॉल करना खुद को सुरक्षित रखने का एक तरीका है। सर्वश्रेष्ठ में से हमारी पिक बिटडेफ़ेंडर है । हालांकि, सबसे बुरी बात यह है कि आपको लगता है कि आप एक एंटीवायरस ऐप द्वारा सुरक्षित हैं और अपने गार्ड को छोड़ देते हैं। AVComparatives द्वारा किए गए हाल के शोध में पाया गया कि 250-एंड्रॉइड एंटीवायरस ऐप्स में से दो-तिहाई परीक्षण वास्तव में काम नहीं करते हैं। तो यह आपके डिवाइस सुरक्षा के साथ आप किस विक्रेता पर भरोसा करते हैं, इसके बारे में जानकारी देना उचित होगा। Bitdefender , Kaspersky , McAfee , Avast , AVG , Trend Micro और Symantec सभी ने अनुसंधान में अच्छा प्रदर्शन किया।

सबसे अच्छे एंटीवायरस ऐप्स के साथ भी, हालांकि, झूठे-सकारात्मक परिणाम आम हैं। इसका मतलब है कि जब आप वास्तव में हानिरहित हैं तो आप अपने एवी ऐप को डोडी के रूप में एक ऐप रिपोर्ट कर सकते हैं। इन मामलों में, एंड्रॉइड वायरस से अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए अन्य सावधानी बरतना अधिक आकर्षक तरीका हो सकता है। इस तरह की सावधानियां उन्हें सहमत होने से पहले किसी भी अनुरोधित अनुमतियों की सावधानीपूर्वक जाँच करने, क्लोन किए गए ऐप से बचने और एंड्रॉइड को अद्यतित रखने (सभी सुरक्षा पैच लागू होने के साथ) तक होती हैं। आपको अपने बारे में अपनी बुद्धि भी रखनी चाहिए, और सामान्य ज्ञान की एक स्वस्थ खुराक लागू करनी चाहिए। आप अपने पीसी या लैपटॉप पर पहचान न करने वाले प्रेषक से डोडी ईमेल में अटैचमेंट पर क्लिक नहीं करेंगे, और हम आशा करते हैं कि आप अपने फोन पर या व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से जीमेल में भेजे गए संदिग्ध लिंक पर यही सोचेंगे। । आमतौर पर, इस प्रकार के लिंक फ़िशिंग स्कैम से जुड़े होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके डिवाइस पर वायरस इंस्टॉल नहीं करेंगे।

अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट को मानने से अजीब तरीके से काम करना शुरू हो जाता है और आपके पास मैलवेयर पर विश्वास करने का कारण होता है: एक फैक्ट्री रीसेट यह सब सामान्य करने के लिए आवश्यक है (एक कारण यह हमेशा एंड्रॉइड का बैकअप लेने के लिए एक अच्छा विचार है )। लेकिन अगर आप अपने डिवाइस को नहीं पोंछते हैं, तो हमने एंड्रॉइड वायरस को हटाने के लिए कुछ आसान टिप्स भी जारी किए हैं । कई मामलों में उपयोगकर्ता हमें रिपोर्ट करते हैं कि वे अपने ब्राउज़र में संदिग्ध पॉप-अप विज्ञापन देख रहे हैं, या उन्हें एक अलग होम पेज पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है, जिसे उन्होंने सेटिंग्स में कॉन्फ़िगर किया था। हमारी सामान्य सलाह ब्राउज़र के डेटा कैश (सेटिंग> ऐप्स और सूचनाएं> Chrome> संग्रहण> क्लियर कैश ) को साफ़ करना है । एंड्रॉइड में पॉप-अप विज्ञापनों को ब्लॉक करने के तरीके के बारे में आप और भी पढ़ सकते हैं । यह इंगित करने योग्य है कि एंड्रॉइड के लिए एंटीवायरस ऐप्स में अक्सर अन्य उपयोगी लाभ होते हैं, जैसे कि खोए हुए या चोरी हुए फोन को लॉक या पोंछने की क्षमता, या बैकअप और क्लीनअप टूल। ये सभी उपकरण कहीं और उपलब्ध हैं – आमतौर पर मुफ्त ऐप या मैनुअल प्रशासन के माध्यम से – लेकिन उपयोग में आसानी के लिए यह सब कुछ एक जगह पर करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close